July Me Konsi Sabji Lagaye

2023 जुलाई में बोई जाने वाली सब्जियां। July Me Konsi Sabji Lagaye। July Me Sabji Ki Kheti

इस पोस्ट में हम july me konsi sabji lagaye, जुलाई में बोई जाने वाली सब्जियां, july me sabji ki kheti, जुलाई माह में बोई जाने वाली सब्जियां, june july me konsi sabji lagaye आदि जानेंगे.

july me konsi sabji lagaye: जुलाई का महीना आ गया है तो जुलाई में बोई जाने वाली सब्जियां कौन सी हैं यही आगे हम जानेंगे हम जुलाई में बोई जाने वाली सब्जियां ऐसी चुनेंगे जिनको आप लगाकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा बना सकते हों हमें ऐसी सब्जियों को ही चुनना होगा जिनको बारिश से ज्यादा नुकसान न पहुंचे क्योंकि इस महीने में भी आपको पर्याप्त बारिश देखने को मिलने वाली है क्योंकि जुलाई तक आराम से बारिश का मौसम चलता रहता है.

हो सकता है कि आप ज्यादा लागत में सब्जियां बोकर कम कमाई करते आए हों लेकिन अब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी इस समस्या का भी समाधान होने वाला है तो इस पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़ें और अपने किसान मित्रों से भी शेयर करें.

टिंडा

इसको इंग्लिश में Apple Guard भी कहते हैं आप टिंडा की खेती को जुलाई महीने में कर सकते हैं इसकी खेती फरवरी से अप्रैल के पहले सप्ताह तक भी की जाती है मित्रों टिंडा की खेती करने के लिए अच्छी जलधारण वाली दोमट मिट्टी को प्रयोग में लाया जाता है जिस भी खेत में इसकी खेती की जा रही हो तो उस खेत को गर्म और नमी युक्त होना चाहिए.

टिंडा की उन्नत किस्में

इसकी उन्नत किस्मों में Arka टिंडा और बीकानेरी ग्रीन जैसी अच्छी किस्में आती हैं.

भिंडी

सभी किसान भाई बहन भिंडी की खेती को लगभग किसी भी प्रकार की भूमि में कर सकते हैं भिंडी की खेती करने से पहले खेत की मिट्टी को 2 से 3 बार जोतकर भुरभुरा बना लिया जाता है फिर खेत को समतल कर लिया जाता है और भिंडी बोने के लगभग 15 से 20 दिन बाद निराई गुड़ाई करना बहुत जरूरी होता है.

भिंडी की उन्नत किस्में

इसकी उन्नत किस्मों में हिसार उन्नत और अर्का अनामिका जैसी किस्में आती हैं.

लौकी

लौकी की खेती को भी करने के लिए गर्म और नमी वाली जलवायु की जरूरत होती है खेत में लौकी के बीज को सीधे बोने से पहले लगभग 24 घंटे तक पानी में भिगोकर रखना चाहिए जैसे धान के साथ करते हैं इससे यह होता है कि बीज का अंकुरण जल्दी होता है तो आपकी लौकी की फ़सल औरों की अपेक्षा जल्दी आ जायेगी और आपको इसका बाजार भाव भी अच्छा मिलेगा लेकिन लौकी की खेती को बरसात के मौसम में मचान विधि से करना चाहिए क्योंकि इससे खरपतवारों के प्रकोप से फसल को ज्यादा नुकसान नहीं होता है और पौधों में कीड़े भी कम लगते हैं और खेत में भी सांप वगैरह के छुपे होने का खतरा कम होता है.

लौकी की उन्नत किस्में

इसकी उन्नत किस्मों में पूसा संतुष्टि और काशी गंगा व काशी बहार जैसी किस्में आती हैं.

करेला

करेला को भी इस महीने में बोकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है गर्मियों में तैयार होने वाली इस फसल के भी बहुत उपयोग हैं करेला का अच्छा उत्पादन लेने के लिए अच्छे जल निकास वाली दोमट मिट्टी अच्छी रहती है बाकी क्रियाएं लगभग लौकी की तरह ही की जाती हैं क्योंकि करेला और लौकी एक ही कुल बेल वर्ग की फसलें हैं.

करेला की उन्नत किस्में

इसकी उन्नत किस्मों में पूसा विशेष, कल्याणपुर सोना और सोलन हरा को रखा गया है.

मूली

मित्रों मूली को भी इस महीने में बोकर अच्छा खासा मुनाफा बनाया जा सकता है वैसे तो मूली की खेती करने के लिए ठंडे मौसम की जरूरत होती है लेकिन अब पूरे साल भी इसकी खेती की जाती है मूली की खेती के लिए तो अच्छी जल निकास वाली दोमट मिट्टी का खेत चाहिए ही होता है और इसके साथ ही खेत को थोड़ा गहरा भी जोतना चाहिए क्योंकि मूली की जड़ें थोड़ा गहराई में जाती हैं.

मूली की उन्नत किस्में

इसकी उन्नत किस्मों में पूसा देशी, पूसा चेतकी, अर्का निशांत और पंजाब सफेद जैसी किस्में आती हैं.

यह भी पढ़ें: 10 Money Making Agriculture Business Ideas in Hindi

आपको बता दें कि इनमें से आप भिंडी और टिंडा की फसलों को कम लागत में कर के ही अच्छा मुनाफा बना सकते हैं या आप ऐसा भी कर सकते हैं कि इन सभी फसलों को बराबर बराबर एरिया में बो कर भी सभी फसलों से मुनाफा कमा सकते हैं इससे आपकी किसी एक फसल पर निर्भरता भी खत्म हो जाएगी और आपका रिस्क भी कम होगा क्योंकि कभी कभी किसी एक फसल का रेट कम ही रहता है लेकिन कभी कभी बहुत ज्यादा होता है जैसे अभी कुछ दिनों पहले नींबू के साथ हुआ था.

अगर आप यहां तक इस पोस्ट में आए हैं तो आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप कोई भी फसल बोएं तो हो सके तो मिट्टी की जांच ज़रूर करवा लें क्योंकि इससे होगा यह कि हो सकता है कि आपके खेत में कम खाद पानी की जरूरत हो और आप ज्यादा डाल दें तो इससे आपकी फसल को और खेत को दोनों को ही नुकसान होगा और अगर ज्यादा खाद पानी की जरूरत हुई और आपने कम का उपयोग किया तो भी आपको नुकसान हो सकता है.

ज्यादा खाद पानी के उपयोग करने से ये फसल को और खेत को क्या नुकसान होता है यह किसी और पोस्ट में चर्चा करेंगे.

इस पोस्ट में हमनें आपको july me konsi sabji lagaye, जुलाई में बोई जाने वाली सब्जियां, july me sabji ki kheti, जुलाई माह में बोई जाने वाली सब्जियां, june july me konsi sabji lagaye आदि के विषय में जानकारी प्रदान की.
ऐसी ही पोस्ट की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए लाल रंग की घंटी को क्लिक करके सब्सक्राइब करें.

जुलाई में लगाई जाने वाली सब्जियां वीडियो (july me konsi sabji lagaye video)

जुलाई में लगाई जाने वाली सब्जियां ऑडियो ( july me konsi sabji lagaye audio) – PODCAST।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
हैलो
हैलो