10 Money making Agriculture Business Ideas in Hindi

2024 में 10 Money Making Agriculture Business Ideas in Hindi

मित्रों अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों या कृषि से जुड़े हुए हैं और अगर आप 2023 में Money making Agriculture business ideas Hindi में खोज रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस पोस्ट में आपके लिए लाए हैं 10 Agriculture business ideas जिन्हें आप Money making agriculture business Ideas भी कह सकते हैं. जिनमें से आप किसी भी बिजनेस आइडिया को चुन कर उस पर काम करके हजारों लाखों का बिजनेस कर सकते हैं तो आइए जानते हैं उन खास एग्रीकल्चर बिजनेस आइडियाज को.

Agricultural waste recycling and processing

कृषि में ही नहीं बल्कि लगभग सभी जगहों पर रिसाइकल्ड प्रोडक्ट्स की मांग अच्छी रहती है क्योंकि इससे एनवायरनमेंट की भी सुरक्षा होती है कृषि में आप फसलों के अवशेषों समेत कई प्रकार से यह बिजनेस कर सकते हैं; उदाहरण के तौर पर आप धान की फसल से बची पराली से भोजन करने के लिए कटोरी, प्लेट आदि का निर्माण कर सकते हैं और केला के तने से फाइबर का प्रोडक्शन कर सकते हैं इनके अलावा भी कई ऐसी फसलें हैं जिनसे आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

अगर आप इस Business Idea पर एक पूरा विश्लेषण चाहते हैं तो कॉमेंट करके बताएं या व्हाट्सएप पर जवाब जरूर दें.

Crop storage and warehousing facilities

फसल स्टोरेज और वेयरहाउस बिजनेस शुरू करना बहुत आसान है लेकिन यह जितना आसान है उतना कठिन भी है क्योंकि अगर आपके पास बहुत जगह है तो यह आसान है लेकिन स्टोरेज की जगह न होने पर यह बिजनेस करना उतना कठिन भी है; इस बिजनेस में आप किसी भी किसान को उसकी फसल के कटने के बाद उस फसल को स्टोरेज करने के लिए अपनी जगह किराए पर दे सकते हैं.

Snail farming (Heliculture)

Snail को हिंदी भाषा में घोंघा कहते हैं, हेलिकल्चर बिजनेस शुरू करना काफी आसान है लेकिन इसमें धैर्य की विशेष आवश्यकता होती है क्योंकि यह ऐसा बिजनेस नहीं है जिसमें आपको कल से ही धन आने लगे बल्कि इसके विपरीत शुरुआत में इस बिजनेस को करने में आपका धन जायेगा.

अगर आप इस बिजनेस आइडिया पर पूरा विश्लेषण चाहते हैं तो कॉमेंट जरूर करें.

Worm farming

Worm farming को वर्मीकल्चर भी कहते हैं जिससे vermicompost तैयार किया जाता है; यह बिजनेस करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इस समय लोग ऑर्गेनिक फार्मिंग की तरफ बढ़ रहे हैं.

इस बिजनेस में आप अच्छी प्रजाति के वॉर्म्स से वर्मी खाद तैयार करके उसकी पैकेजिंग करके बाजार में अच्छे भावों पर बेच सकते हैं.

Drone services

ड्रोन सर्विसेज का बिजनेस बढ़ता ही जा रहा है इस बिजनेस को करने में शुरुआत में आपको जरूर कुछ अधिक खर्च उठाना पड़ेगा लेकिन उसके बाद आपकी सिर्फ कमाई ही होगी ड्रोन सर्विसेज के तौर पर आप खाद छिड़काव, इंसेक्टिसाइड या पेस्टीसाइड छिड़काव और ड्रोन मैपिंग समेत कई सर्विसेज दे सकते हैं जिसकी आपको अच्छी कीमत भी मिलती है.

Agricultural consultancy services

कृषि में आप सुझाव देकर भी बिजनेस बना सकते हैं यह बिजनेस कुछ इसी प्रकार से कार्य करता है यह बिजनेस आप बिना एक भी रुपया खर्च किए शुरू कर सकते हैं; अगर आप कई वर्षों से खेती कर रहे हैं तो आपके पास इससे सम्बन्धित ज्ञान तो होगा ही या आपने कृषि में किसी भी प्रकार की डिग्री, डिप्लोमा या ट्रेनिंग प्रोग्राम हासिल किया हो तो भी आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Organic manure production

जैसा कि हमनें पहले ही बताया कि इन दिनों ऑर्गेनिक फार्मिंग का रुझान बढ़ा है तो आप इसमें कई प्रकार की खादों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं जिनमें से कुछ हैं vermicompost, जीवामृत, पंचगव्य, आदि. यह बिजनेस आइडिया आपके लिए मुनाफे वाला साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें: भारत की पहली Provitamin-A से भरपूर मक्का की किस्में। जानें पूरी खबर

Organic vegetables farming

Covid-19 के बाद से लोग अपनी सेहत के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं और वो अपने भोजन में आर्गेनिक प्रोडक्ट्स को भरपूर जगह देने को तैयार रहते हैं और अगर आप इन्हीं बातों का फायदा उठा कर एक शानदार बिजनेस करना चाहते हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए कारगर साबित हो सकता है लेकिन इस बिजनेस में आपको बाजार का आंकलन अच्छे से करना होता है और आर्गेनिक सर्टिफिकेट के बिना आपकी वेजिटेबल्स को कोई आर्गेनिक नहीं मानता है इसलिए सर्टिफिकेट भी आवश्यक है.

अगर आप इस बिजनेस आइडिया पर संपूर्ण विश्लेषण चाहते हैं तो कॉमेंट में जरूर बताएं.

बकरी पालन (Goat farming)

बकरी पालन बिजनेस एक अच्छा विकल्प है जिससे आप कम खर्च करके अधिक मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि बकरियां कम खर्चे पर ही पल जाती हैं और महंगी बेची जाती हैं. लेकिन इनके लिए अच्छे छायादार स्थान और बहुत जगह की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें: 2023 जुलाई में बोई जाने वाली सब्जियां

Mushroom cultivation

Mushroom cultivation को एक कमरे से शुरू किया जा सकता है यह बिजनेस कम जगह से शुरू होने वाला बिजनेस है और इसको शुरू करने में कम खर्चे की भी आवश्यकता पड़ती है कम जगह होने पर आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

मित्रों अगर आप इनमें से किसी भी Money making Agriculture business Ideas पर Hindi में संपूर्ण विश्लेषण चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में अथवा व्हाट्सएप पर जरूर बताएं.

किसान मित्रों उम्मीद है आपको, हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी. ऐसी ही और भी कृषि से संबंधित जानकारी पाने के लिए हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
हैलो
हैलो