खेत में ज्यादा पानी है खतरनाक; जाने क्यों और कैसे?

खेत में सिंचाई की कमी से फसल को ख़राब होते तो देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी फसल में ज्यादा पानी की वजह से फसल को ख़राब होते देखा है तो आपको बता दें कि यह कई बार कई किसानों के साथ होता है इसके कई नुकसान हैं लेकिन किसानों को इससे होने वाले नुकसान की जानकारी नहीं है तो आइये जानते हैं खेत में ज्यादा पानी से होने वाले नुकसान की.

मिट्टी में वायु संचार में बाधा 

अगर स्थिति सामान्य रहती है तब मृदा कड़ों के छेद में पानी और वायु दोनों रहते हैं लेकिन कब खेत में पानी ज्यादा भर जाता है तो मृदा कड़ों में वायु का आवागमन बंद हो जाता है और इस कारण से पौधों की जड़ों को साँस लेने में कठिनाई होती है और पौधे पीले पढ़कर सूखने लगते हैं और पोषक तत्वों का अवशोषण भी कम हो जाता है.

मिट्टी के तापमान में कमी

जब खेत में अधिक पानी भरा रहता है तब खेत का ताप कम हो जाता है जिसके कारण से पौधों की बढ़वार और कभी कभी बीजों का अंकुरण अच्छा नहीं होता है और जो मिट्टी की ऊष्मा होती है उसका अधिकांश भाग तो पानी को वाष्प बनाने में निकल जाता है जिसके कारण खेत पूरा ठंडा हो जाता है.

लाभदायदक जीवाणुओं के कार्य में बाधा 

जीवाणुओं को सही से काम करने के लिए खेत में पर्याप्त वायु और ताप की जरूरत होती है लेकिन खेत में अधिक पानी होने से ये दोनों में ही दिक्कत होती है जिसके कारण से खेत को लाभ पहुँचाने वाले जीवाणु भी खेत में अपना काम सही से नहीं कर पाते हैं.

जड़ें कमजोर हो जाती हैं

जब खेत में उचित नमी होती है तो पौधों की जड़ें खेत में पर्याप्त गहराई तक जाती हैं लेकिन पानी की अधिकता में जड़ें उथली रह जाती हैं जिसके कारण वह कमजोर रह जाती हैं और इस कारण से वे खेत के ऊपरी भाग से ही पोषक तत्वों को ले पाती हैं.

यह भी पढ़ें: ऐसे करें बरसाती मूली की खेती और कमाएं लाखों रुपए

लवणों का खेत की ऊपरी परत पर आ जाना

जब खेत में पानी ज्यादा भर जाता है तब खेत में उपस्थित लवण खेत की ऊपरी परत पर जमा होते रहते हैं जिसके कारण से कुछ समय बाद खेत बंजर हो जाता है.

खेत में ज्यादा पानी के नुकसान तो जान लिए मगर आप इनका निदान क्या अपनाएंगे तो उसके लिए आपको जल निकास करने के लिए उपाय खोजने चाहिए जिसमें आप खेत में नालियां आदि बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: टॉप 5 फार्मिंग बिजनेस आइडिया। TOP 5 FARMING BUSINESS IDEA

हमसे जुड़ने के लिए हमसे व्हाट्सऐप पर जुड़ें और कृषि की नई जानकारी से भरे वीडियो देखने के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
हैलो
हैलो